कुल पेज दृश्य

शुक्रवार, 25 अप्रैल 2014

वनांचल में दिखा भारी उत्साह

युवा भी मतदान करने में पीछे नहीं थे
ग्रामीण क्षेत्र में देर शाम तक हुई वोटिंग
 मतदान प्रतिशत बढ़ने की सम्भावना
 पत्थलगांव/रमेश शर्मा
     लोकसभा चुनाव में मतदान को लेकर शहर सहित ग्रामीण अचंल में आम मतदाताओं के साथ युवा वर्ग ने जमकर उत्साह दिखाया। गर्मी के कारण दोपहर में मतदान केन्द्र सूने हो गए थे पर सुबह से मतदान केन्द्रों में उमड़ी भीड़ ने चुनाव के प्रति अपनी जागरूकता को साबित कर दिया था।
     शहर के सभी बूथों में सुबह से ही मतदाताओं की लम्बी कतार लग गई थी। दोपहर को अपेक्षाकृत कम लोग रहे लेकिन शाम होते ही फिर से मतदाताओं की भीड़ उमड़ पड़ी थी। यहाँ पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच लोकसभा चुनाव के लिए मतदान शांतिपूर्ण हुआ। समाचार लिखे जाने तक कहीं भी अप्रिय घटना की खबर नहीं है।
    इस चुनाव में निर्वाचन आयोग व्दारा सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान कराए जाने के निर्देश का उत्साह प्रारंभिक दौर में दिखाई दिया। 11.30 बजे के बाद चिलचिलाती धूप ने मतदान की गति धीमी कर दी थी। वहीं दोपहर तीन बजे के बाद फिर से मतदाताओं की कतार दिखने लगी थी। धूप से बचने के लिए देर से मतदान केन्द्र पहुंचने वाले मतदाताओं के चलते शाम 6 बजे के बाद भी कई मतदान केन्द्र में मतदान करने वाले लाईन में अपनी बारी आने की प्रतिक्षा कर रहे थे। 16 वीं लोकसभा चुनाव को लेकर यहाँ राजनैतिक दल के नेताओं से अधिक मतदाताओं में उत्साह दिखाई पड़ रहा था। युवा मतदाता मौसम अग्रवाल का कहना था कि  उसका राजनीति में पहले से ही रूझान रहा है। अब जब उसे पहली बार मतदान का अवसर मिला है तो इस काम को प्राथमिकता के साथ कर रहा हूं। आम्बेटकर नगर में रहने वाले युवा सारांश अग्रवाल भी मतदान को लेकर बेहद उत्साहित दिखे।  मतदान मतदाता पर्ची घर घर पहुंच जाने से उसमें केन्द्र का नाम स्पष्ट होने से मतदाता सीधे अपने पोलिंग केन्द्र पहुंच कर लाइन में लग रहे थे।  
नए वोटर्स बनने वाली युवती तथा महिलाओं में 
      मतदान करने का भारी उत्साह दिखाई दिया
गजब का जज्बा कहा जब तक
 है जान करेंगे मतदान
      मतदान को लेकर चलने फिरने में अशक्त बुजुर्गो में भी काफी उत्साह रहा। कई बुजुर्गो का कहना था कि जब तक है जान करेंगे मतदान। अपनी बात की दृढ़ता को साबित करने के लिए ये बुजुर्ग चिलचिलाती धूप में भीष्ण गर्मी की भी परवाह नहीं कर रहे थे। यहाँ पर कुछ बुजुर्ग तथा निशक्तजनों को उनके परिजन तो कहीं पड़ोसियों की मदद लेकर मतदान करते हुए देखा गया। शहर का बालक स्कूल में भाथुडाड की लगभग 90 वर्षिय महिला सुकारी बाई जो चलने फिरने में अक्षम होने के साथ उसकी आंखों की रोशनी नहीं होने के बाद भी उसने अपनी बहु के सहयोग से अपने मत का प्रयोग किया। इस महिला का मतदान करने का उत्साह देखते ही बन रहा था। इस महिला को उसके परिवार के लोग कुर्सी में बैठा कर मतदान केन्द्र पर लेकर पहुंचे थे। इसी तरह 75 वर्षिय खेदूराम को भी उसके परिवार के सदस्य सायकल पर बैठा कर मतदान केन्द्र पहुंचे थे। युवाओं से अधिक बुजुर्गो का उत्साह देख कर सुरक्षा में तैनात जवान भी उन्हे देख कर आश्चर्य व्यक्त कर रहे थे।
    खेदूराम ने बताया कि वह अब तक सभी चुनाव में अपने मत का प्रयोग करते रहा है। इसी वजह लोकसभा चुनाव में वह मतदान करना नहीं भूला है। शहर के सभी मतदान केन्द्रो में महिलाओं की भी लम्बी लम्बी कतार लगी हुई थी।कुछ महिलाऐं तो अपने नन्हे बच्चों को गोद में उठा कर लाई थी।
           श्रीमती आरती सिंह ने किया खोखी स्कूल में मतदान
      रायगढ़ संसदीय सीट पर कांग्रेस की टिकट अपना भाग्य अजमा रही श्रीमती आरती सिंह ने गुरूवार को 8.30 अजे यहाँ पुलिस थाना के समीप खोखी स्कूल के मतदान केन्द्र क्रमांक 167 में अपना वोट डाला। उन्होने कहा कि महिलाओं में इस बार काफी उत्साह दिखाई पड़ रहा है।इस वजह उन्हे अपनी जीत का पूरा भरोसा है। श्रीमती आरती सिंह ने शहरी और ग्रामीण अचंल  के अन्य मतदान केन्द्रों में भी पहुंच कर वहाँ का अवलोकन किया।   शहर में मतदान केन्द्रों में गर्मी का प्रकोप को देखते हुए पंडाल लगाने के निर्देश तो दिए गए थे। पर यहाँ ज्यादातर मतदान केन्द्रों में पंडाल की छांव का अता पता नहीं था। मतदाताओं को मतदान के लिए जगह जगह पसीना बहाना पड़ रहा था। स्कूल परिसर में लम्बा बरामदा होने के कारण कई जगह मतदाताओं को गर्मी से राहत मिल गई थी, लेकिन कुछ केन्द्रों में ऐसी सुविधा नहीं होने से सभी लोग बेबस दिखाई पड़ रहे थे।  इस बार लोकसभा का चुनाव का मतदान में भाजपा के बजाए कांग्रेसी कार्यकर्त्ता ज्यादा मुस्तैदी से तैनात नजर आए।
           मतदान केन्द्र की प्रत्येक गतिविधियों पर नजर
    पत्थलगांव क्षेत्र के 3 मतदान केन्द्र में इस बार वैब कास्टिंग सीसीटीवी कैमरों से वहाँ की प्रत्येक गतिविधियों पर बारीकी से नजर रखी जा रही थी। एसडीएम रामानंदन सिंह ने बताया कि मतदान केन्द्र क्रमांक 161,163 और 165 में वैब कास्टिंग कर यहाँ की सभी गतिविधियों पर निगरानी रखी जा रही है। उन्होंने बताया कि मतदान के दिन प्रातः तमता में केन्द्र क्रमांक 127 तथा पंगशुवा के केन्द्र क्रमांक 175 में वोटिंग मशीन में खराबी आ जाने से वहाँ नई मशीन लगा कर मतदान कराया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: