कुल पेज दृश्य

मंगलवार, 22 अप्रैल 2014

उत्सव उनके परेशानी सब की

एसडीएम निवास के सामने खाली भूखंड
में कचरे का ढेर तथा कचरे से पटी नालियाँ
 एसडीएम निवास के सामने गंदगी का ढेर
 बस स्टैण्ड की नालियां भी कचरे से पटी   

पत्थलगांव/          रमेश शर्मा
    शहर में अग्रसेन भवन और सत्यनारायण धर्मशाला में होने वाले उत्सवों के बाद संबंधित तो अपने घर लौट जाते हैं, पर उसके बाद वहाँ पॉलीथिन डिस्पोजल व जूठन का कचरा से उठने वाली दुर्गंध से आस पास के रहवासी कई दिनों तक खासे परेशान रहते हैं। यहा एसडीएम निवास के सामने खाली भूखंड में कचरा और बदबू का वातावरण से लोगों में आक्रोश व्याप्त है।
     अग्रसेन भवन के सामने खाली भूखंड तथा सत्यनारायण धर्मशाला में होने वाले उत्सवों के बाद वहाँ पर पॉलीथिन और अन्य कचरा का ढेर सड़क पर पहुंच जाता है। इस अव्यवस्था के संबंध में नागरिकों की बार बार शिकायतों के बाद भी नगर पंचायत के प्रभारी सीएमओ नारायण प्रसाद सिंह ने इसका समाधान की आज तक कोई सार्थक पहल नहीं की हैं।
       शहर के नागरिकों का कहना है कि पत्थलगांव नगर पंचायत में इन दिनो साफ सफाई व्यवस्था को लेकर घोर लापरवाही बरती जा रही है।नागरिकों को बुनियादी सुविधा महैया कराने में नगर पंचायत की उदासिनता के चलते ही ज्यादातर लोगों ने अपने करों का भुगतान देना बंद कर दिया है। नागरिकों का कहना है कि नगर पंचायत के जिम्मेदार पदाधिकारी भी सीएमओ का मनमाना रवैया की बात कह कर चुप्पी साध ले रहे हैं। ज्यादातर नालियंा कचरे से पट जाने के बाद वहाँ गंदा पानी की निकासी नहीं हो रही है। घरों के आस पास बनाई गई इन नालियों की कई महिनों से साफ सफाई नहीं हो पाने से नागरिकों में काफी आक्रोश व्याप्त है।
 दो दिन पहले शहर के नागरिकों का एक प्रतिनिधि मंडल ने नगर पंचायत पहुंच कर एसडीएम निवास के सामने पॉलीथिन कचरा की संडांध तथा बस स्टैण्ड में लम्बे अर्से से नालियों की साफ सफाई कराने के लिए एक ज्ञापन सौंपा। नागरिकों का कहना था कि अग्रसेन भवन के सामने होने वाले उत्सवों के बाद वहाँ खुले भूखंड में ही पॉलीथिल तथा अन्य डिस्पोजल को छोड़ दिया जाता है। नगर पंचायत के साफ सफाई कर्मियों द्वारा यहाँ की सफाई व्यवस्था को अनदेखा कर देने से आस पास रहने वाले लोगों की परेशानी बढ़ गई है। यहाँ पर पॉलीथिन तथा अन्य डिस्पोजल का कचरा उड़कर मुख्य सड़क पर फेलने के साथ वहाँ की नालियों को भी जाम कर रहा हैं।
            एसडीएम निवास के सामने गंदगी का साम्राज्य
     शहर के नागरिकों का कहना था कि यहाँ एसडीएम के निवास के सामने साफ सफाई का काम में नगर पंचायत की लापरवाही के बाद शहर के अन्य मुहल्लों में व्याप्त रहने वाली गंदगी का सहज अंदाज लगाया जा सकता है।यहाँ के पार्षद वेदप्रकाश मिश्रा का कहना है कि कलेक्टर हिम शिखर गुप्ता ने विभिन्न शासकीय कार्यालयों का औचक निरीक्षण करने से वहाँ अनुपस्थित रहने वाले कर्मचारियों को अपने कर्तव्यपालन की सीख मिल गई है। श्री मिश्रा ने कहा कि शहर में नगर पंचायत सीएमओ का मनमाना रवैया से परेशान यहाँ के नागरिक पत्थलगांव में कलेक्टर का भ्रमण तथा नगर पंचायत कार्यालय का औचक निरीक्षण के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।  
             सफाई अव्यवस्था बनी परेशानी का सबब
  नगर पंचायत अध्यक्ष डा.बीएल भगत का कहना था कि यहाँ सफाई की अव्यवस्था उनके लिए परेशानी का सबब बन गई है। उन्होने बताया कि शहर का बस स्टैण्ड, सब्जी बाजार, एसडीएम गली तथा अन्य मुख्य सड़कों पर साफ सफाई का अभाव को लेकर उनके पास आए दिन शिकायते मिल रही हैं। श्री भगत ने कहा कि अग्रसेन भवन के सामने खाली भूखंड और धर्मशाला में होने वाले उत्सवों के बाद वहाँ तत्काल साफ सफाई कराने के कड़े निर्देश के बाद भी प्रभारी सीएमओ व्दारा इस दिशा में कोई पहल नहीं की जा रही है। श्री भगत ने कहा कि नालियों की नियमित साफ सफाई नहीं होने से शहर के कई मुहल्लों में आक्रोश व्याप्त है। उन्होने बताया कि लोकसभा चुनाव के बाद वे प्रभारी सीएमओ की लापरवाही के संबंध में उच्च अधिकारियों को स्वयं लिखित शिकायत करेंगे। 

कोई टिप्पणी नहीं: