कुल पेज दृश्य

शनिवार, 29 मार्च 2014

गर्मी में भी महकेगी घरों की बगिया

 संडे स्पेशलः
घर में हरियाली व फूलों की खूबसूरती से मिलता है सुकून
रमेश शर्मा/पत्थलगांव/
  हॉट समर में अपने घर के गार्डन को हरा भरा रखने के लिए गार्डनिंग के शौकीनों ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है।उद्यान के जानकारों के अनुसार मार्च महीने का अंतिम सप्ताह तक समर गार्डिनिंग के लिए एकदम उपयुक्त समय रहता है।
      समर गार्डनिंग के शौकीनों ने अपने फूल पौधों की देख रेख में इन दिनो अतिरिक्त समय दिया जा रहा है। यहां के उद्यान अधीक्षक प्रकाश सिंह भदौरिया का कहना है कि इस समय जो पौधे लगाए जाएंगे,वे आगे चल कर बहुत हेल्दी रहेंगे। उन्होने बताया कि अभी पौधे लगाने से गर्मी के दिनों तक पौधें की जड़ें मजबूत हो जाएंगी। श्री भदौरिया ने बताया कि गर्मी का मौसम बीत जाने के बाद बारिश में तेजी से ग्रोथ मिलने लगती है। यही कारण है कि गर्मी के मौसम में अपने घर का आंगन को हरा भरा रखने वाले लोग इन दिनों नर्सरी और पौधे विक्रेताओं से सम्पर्क करने लगे हैं।
          खूबसूरती के लिए आर्नामेंटल प्लांट
    शहर में बने नए खूबसूरत मकान बनाने वाले ज्यादातर लोगों ने इसमें फूल पौधे व हरियाली रखने का भी अच्छा प्रावधान कर रखा है। यहां पर गुरूबारूगोड़ा में बने नए आवासों में कई जगह फूल पौधों की हरियाली का सुखद नजारा देखने को मिलता है। इसी चाल में रहने वाले युवा उद्योगपति आशीष अग्रवाल ने अपने गार्डन में फलावरिंग व ऑर्नामेंटल दोनो ही तरह के पौधे लगाए हैं। उन्होने बताया कि समर गार्डिनिंग के लिए लिली, कोरकोस लिली,स्पाइडर लिली,एम्बरिलियस लिली जैसी कई वैरायटीज लगाई हैं। वहीं सीजनल में गेंदा, कोचिया, नाईन एएम ; सुबह 9 से शाम 5 बजे तक खिलने वाला पौधा द्ध के अलावा अलग अलग किस्म वाले गुलाब के पौधे रोपे हैं। श्री अग्रवाल ने बताया कि उनके घर की बगिया में देश और विदेशों के कई खूबसूरत पौधें रोपे हैं। यहां पर तापमान बढ़ जाने के कारण गर्मी का मौसम में घर की हरियाली को बरकरार रखने के लिए ऑर्नामेंटल प्लांटस काफी अच्छा माना गया है। वहीं चांदनी,मोंगरा व पाम से भी घर की बगिया की खूबसूरती बढ़ाई जा सकती है।
               थोड़ी मेहनत का सुखद अहसास
समर में हरियाली की तैयारी
       यहां लिटिलरोज स्कूल रोड़ में रहने वाली गृहणि श्रीमती गायत्री शर्मा ने बताया कि थोड़ी मेहनत के बाद घर बगिया में फूल तथा वहां बिखरी हुई हरियाली काफी सुखद लगती है। इस काम के लिए वे नियमित रूप से पौधों की देख रेख के साथ नियत समय पर खाद व पानी के साथ कीटनाशक दवाई देना नहीं भूलती हैं। उन्होने बताया कि कुछ दिनों पहले हुई बारिश के चलते पौधों में कीड़ों का प्रकोप दिखने लगा था।इसके लिए आवश्यक दवाई देना जयरी हो गया था। उन्होने कहा कि पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए नियमित देख रेख के साथ नियत समय पर दवाई देना जरूरी है।
          कैसे रख सकते हैं गार्डन हरा भरा
 यहां उद्यान अधीक्षक प्रकाश सिंह भदोरिया का कहना है कि एक से दो दिन जमीन में पानी दें, फिर पौधा रोपण करें। पौधों में दिन में एक बार पानी जरूर दें।
कीटनाशक दवाई का छिड़काव करना है तो उसके आधे से एक घंटे पहले पानी दे दें। इससे मिटटी में नमी आ जाएगी। फिर दवाई का छिड़काव करें।
समर पौधों में रासायनिक खाद के बजाए नीम की खली अधिक लाभप्रद साबित होती है। कम्पोस्ड खाद का उपयोग भी समर पौधों के लिए अधिक लाभप्रद साबित होता है।





कोई टिप्पणी नहीं: