कुल पेज दृश्य

शनिवार, 24 अगस्त 2013

पाँच साल के बाद भी नहीं बना उप स्वास्थ्य केन्द्र

तमता में पाँच साल से अधूरा पड़ा उप 
स्वास्थ्य केन्द्र ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें

पत्थलगाँव/ रमेश शर्मा
       तमता का प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण कार्य पाँच साल के बाद भी पूरा नहीं हो पाने से इस अंचल के मरीजों को उपचार के लिए इधर उधर भटकना पड़ रहा है।तमता उप स्वास्थ्य केन्द्र में चिकित्सक तथा अन्य स्टाफ तो पदस्थ है पर भवन के अभाव में यहाँ की चिकित्सा सेवाओं पर विपरित असर पड़ रहा है। तमता में उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन का निर्माण करने वाली एजेंसी व्दारा पाँच साल में कई बार समयावधि बढ़ाने के बाद भी उप स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण कार्य अधर में लटका हुआ है।
      बीते सप्ताह भैंसामुड़ा में आकाषीय बीजली गिरने की घटना में चार लोग झुलस जाने के बाद उन्हे उपचार के लिए तमता उप स्वास्थ्य केन्द्र में लाकर भर्ती कराया गया था। पर यहाँ मरीजों का उपचार करने के लिए पर्याप्त जगह नहीं होने से सभी गम्भीर मरीजों को पत्थलगाँव रेफर करना पड़ा था। इस घटना के बाद इस अंचल के लोगों ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन का अधूरा निर्माण को लेकर आक्रोश व्याप्त है। तमता में पाँच साल के बाद भी उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन का निर्माण नहीं हो पाने से यहाँ पर नर्स के छोटे से क्वाटर में मरीजों का उपचार करना पड़ रहा है।सबसे दिलचस्प बात यह है कि तमता में पदस्थ चिकित्सक व्दारा भवन की कमी तथा अन्य असुविधाओं के बाद भी यहाँ पर अपनी सेवाए दी जा रही हैं। तमता की महिला सरपंच श्रीमती उत्तरा बाज का कहना था कि यहाँ पर अधूरे भवन को लेकर अनेक बार उच्च अधिकारियों को पत्र लिखा जा चुका है।इसके बाद भी भवन निर्माण करने वाले ठेकेदार के विरूध्द कोई कार्रवाई नहीं की गई है।
                  नौ माह में निर्माण कार्य पूरा करने का हुआ था करार
    बताया जाता है कि तमता में उप स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण करने के लिए लोक निर्माण सम्भाग पत्थलगाँव ने वर्ष 2009 में में.षिव शक्ति कंट्रक्षन से अनुबंध किया था। 21 लाख 76 हजार 7 रूपये की लागत से बनने वाला इस भवन को नौ माह की अवधि में पूरा करने का कार्यपालन अभियंता से लिखित करार किया गया  था।इस कार्य का अनुबंध करने वाले ठेकेदार का मनमाना रवैया के चलते उप स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण पाँच साल के बाद भी पूरा नहीं हो पाया है।
     लोक निर्माण विभाग के अनुविभागीय अधिकारी ग्रेगोरी बसंत कुमार खाखा ने बताया कि संबंधित ठेकेदार की निष्यक्रियता को देख कर उन्हे कई बार पत्र लिखा जा चुका है।इसके बाद भी इस महत्वपूर्ण भवन का काम पूरा नहीं किया गया है।श्री खाखा ने बताया कि वर्ष 2013 में इस ठेकेदार का अनुबंध रदद करके उसके विरूध्द दंडात्मक कार्रवाई की अनुषंसा की गई थी। पर उक्त ठेकेदार ने जून 13 तक भवन निर्माण करने का लिखित आष्वासन देने के बाद उसे एक बार फिर से अवसर दिया गया था। श्री खाखा ने बताया कि जून 13 की अवधि भी बीत चुकी है। पर उप स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण पूरा नहीं हो पाया है। तमता उप स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण कार्य अधूरा रहने स ेअब इसकी लागत में तीन गुना से अधिक वृध्दि हो चुकी है।इसी वजह संबंधित ठेकेदार इस भवन का निर्माण के काम से बचना चाह रहा है।
  यहाँ ग्राम चन्दागढ़ के सरपंच अमीर साय ने बताया कि बीते वर्ष ठेकेदार ने भवन निर्माण का काम में थोड़ी गति लाई थी। पर गुणवत्ता में ध्यान नहीं देने से यहाँ कई जगह पानी टपकने लगा है।भवन के अन्दर प्लास्टर उखड़ने से यहाँ अब फिर इस भवन का निर्माण कार्य बन्द पड़ा है। उन्होने बताया कि  ग्रामीण अंचल के लोगों की स्वास्थ्य सेवा से जुडी इस समस्या को लेकर कई बार विधायक रामपुकार सिंह को लिखित पत्र देकर अवगत कराया जा चुका है। इसके बाद भी स्वास्थ्य सेवा की समस्या यथावत बनी हुई है। अमीर साय ने बताया कि इस अंचल में आयोजित होने वाले े जन समस्या निवारण षिविर में तमता उप स्वास्थ्य केन्द्र का अधूरा भवन को लेकर बार बार आवाज उठाई जाती है।इसके बाद भी जिला प्रषासन ने इस दिषा में कोई पहल नहीं की है।
                        कांग्रेस को नहीं कोई सरोकार 
      तमता क्षेत्र के लोगों का कहना है कि यहाँ लगातार कांग्रेस विधायक रामपुकार सिंह को सम्मान जनक बढ़त दिलाकर जीत का स्वाद चखाया जाता है।पर तमता क्षेत्र में स्वास्थ्य,विद्युत,पेयजल, सिंचाई और संचार सेवाओं को चुस्त रखने में उनके व्दारा कभी भी रूचि नहीं दिखाई जाती है।तमता के नन्दकिषोर अग्रवाल का कहना था कि यहाँ बीएसएनएल की संचार सेवा के साथ विद्युत सेवा अस्त व्यस्त पड़ी है।नल जल योजना की नव निर्मित पानी टंकी से पानी का रिसाव होने के बाद यहाँ लोगों को परेषानी का सामना करना पड़ रहा है। यहाँ के समाज सेवी रोशन प्रताप साय का आरोप है कि विधायक रामपुकार सिंह तमता क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधा सहित अन्य ज्वलंत समस्याओं से कोई सरोकार नहीं रख रहे हैं। 




कोई टिप्पणी नहीं: