कुल पेज दृश्य

सोमवार, 20 जनवरी 2014

सर्दी का मौसम में घर की बगिया में फूलों की बहार
मौसमी फूलो से महक रही घरों
की छत और बालकनी
 पत्थलगांव/ जशपुर जिले में इन दिनों तापमान शुन्य डिग्री सेल्सियस के आस पास आ जाने से यहाँ के पहाड़ी क्षेत्र में बाहर के सैलानियों की भीड़ उमड़ने लगी है। जशपुर के समीप नीमगांव जलाशय में विदेशी पक्षियों का जमावड़ा के साथ यहाँ ऊँचे नीचे पहाड़ों की खूबसूरती सैलानियों को काफी रास आ रही हैं। ठंड का मौसम में लोगों को अच्छी सेहत के साथ उनके घर की बगिया में मौसमी फूलों की महक बढ़ गई है। हरियाली के शौकीन कुछ लोगों ने अपने घर की खाली जगह में सुन्दर गार्डन बना लिया है तो कुछ लोगों ने पक्के घर का टेरिस को भी बगीचों की तरह सजा लिया है।
     ठंड का सुहावना मौसम में जगह जगह फूलों की खूबसूरती का नजारा लोगों को काफी रास आ रहा है। शहर के लोगों का फूलों के प्रति प्रेम और गार्डन लगाने का उत्साह के चलते ही बाजार में फूल पौधे की खूब बिक्री हो रही है। यहाँ पर महाराष्ट्र और दक्षिण भारत से आए फूल पौधों के विक्रेताओं ने कई जगह अपनी दूकान सजा ली है। दक्षिण भारत से आए फूल  और नारियल पौधों के विक्रेता घर घर घूम कर अपना व्यवसाय करने में जुट गए हैं। कुछ फूल विक्रेता गार्डन लगाने की विधि बता कर व्यवस्थित बगिया बनाने में भी मदद कर रहे हैं।
   शहर में गुरूबारू गोड़ा की महंगी कालोनी में ज्यादातर घरों में रंग बिरंगे फूलों का नजारा देखते ही बन रहा है। शहर में कई लोगों व्दारा अपने गार्डन की देख रेख का काम पर पूरा समय दिया जा रहा है। इसी वजह यहाँ जगह जगह फूलों की बहार दिखने लगी है।
         जशपुर की श्रीमती हेमा शर्मा का कहना है कि उन्हे फूल, पत्तियों से बहुत लगाव है। श्रीमती शर्मा ने अपने घर के गार्डन के साथ ही टेरिस ,बालकनी में भी फूल ही फूल लगा रखे हैं। उन्होंने बताया कि वे हर साल ठंड का मौसम में अपने गार्डन में बहुत सारे पौधे लगाती हैं। इसके अलावा बिलासपुर की नर्सरी से भी अलग अलग वेरायटी के फूल लेकर आती हैं। श्रीमती शर्मा का कहना था कि ठंड का मौसम में बहुत सा वक्त गार्डन को सजाने सवंारने में ही गुजर जाता है। हेमा शर्मा ने अपने घर की बालकनी में पिटूनिया के बहुत से गमले और हैंगिंग गमले सजा रखे हैं।
          घर पर उगाई साग सब्जी
 अनुकूल मौसम का लाभ उठा कर शहर की कई गृहणियों ने अपने घर में साग सब्जी की उपज लेकर मौसम का भरपूर आनंद उठाया जा रहा है। यहाँ कोयला फैक्ट्री गली में रहने वाली गृहणी श्रीमती गायत्री शर्मा ने अपने घर की छोटी सी बगिया में फूल ही फूल लगा रखे हैं। श्रीमती शर्मा के घर में लगे गेंदा,गुलाब,सेवंती,डहेलिया जैसे रंग बिरंगे फूल सभी आने जाने वालों को लुभा रहे हैं। रायगढ़ अम्बिकापुर हेल्थ एसोसियेशन तथा होली क्रास बुनियादी प्रशिक्षण संस्था में भी साग सब्जियों के साथ मौसमी फल फूलों की बहार छाई हुई है। यहाँ की प्राचार्या सुश्री अर्पणा बरूवा का कहना है कि अपनी व्यस्त दिनचर्या में भी वे अपने बगीचे के लिए हर रोज समय निकालती हैं। उन्होने कहा  िकइस मौसम में अपने बगीचे की साग सब्जियों का टेस्ट ही कुछ और लगता है। यहाँ पर बेंगलुरू का लाल गुलाब  सेवंती और जरबेरा सहित कई विदेशी फूल भी अपनी खूबसूरती बिखेर रहे हैं।
              अनुकूल है सर्दी का मौसम
     यहाँ के उद्यान अधीक्षक प्रकाश सिंह भदौरिया ने बताया कि सर्दी के दिनों में किसी भी पौधे को लगाने के लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करनी होती है। इस मौसम में आसानी से पौधे लग जाते हैं। करमीटिकरा की उद्यान नर्सरी में इन दिनो सेवंती की अलग अलग किस्म के साथ जरबेरा, पिटूनिया  गजानिया डहेलिया गेंदा जासोन के सभी पौधे लोगों के आकर्षण का केन्द्र बने हुए हैं। यहाँ पर शो पीस वाले पौधों में कोलियस,प्रोटिने, क्रिसमस ट्री  की खूबसूरती भी लोगों को काफी पसंद आ रही है।


कोई टिप्पणी नहीं: