कुल पेज दृश्य

गुरुवार, 26 दिसंबर 2013

2014 का कैलेंडर 1947 जैसा



डा.शत्रुघन त्रिपाठी 
ज्योतिषाचार्य वाराणसी

तारीखों का संयोग.
नए साल का कैलेंडर में यादें आजादी के साल की
 पत्थलगांव/   रमेश शर्मा
    आने वाला साल 2014 का कैलेंडर में आजादी का साल 1947 की अनेक यादों को समेट कर ला रहा है। इस कैलेंडर में 67 साल पुराना कैलेंडर की तरह अनेक तीज त्यौहारों का एक जैसा संयोग देखने को मिलेगा।
   पत्थलगाांव पहुंचे वाराणसी के प्रमुख ज्योतिषाचार्य डा.शत्रुघ्न त्रिपाठी ने चर्चा में बताया कि आजादी के साल के बाद 2014 का कैलेंडर में भी कई तिथियंा और दिनों का एक जैसा संयोग होने से आने वाला साल भी आजादी के साल की तरह कई मायनों में खास बन गया है। उन्होंने बताया कि आने वाला नया साल के ज्यादातर तीज त्यौहारों की तारीख के साथ दिन में भी अंतर नहीं है। 67 साल पुराना कैलेंडर की तरह नए साल में पहला और आखिरी दिन बुधवार को पड़ेगा। इसमें भी हर महीने के दिन वार और दोनों वर्षो की तारीखें एक समान हैं। उदाहरण के तौर पर 15 अगस्त 1947 में आजादी का दिन शुक्रवार था । इस वर्ष में भी 15 अगस्त शुक्रवार को ही पड़ रहा है।
   डा.शत्रुघन त्रिपाठी ने बताया कि नए साल में कुछ तिथियों में मामूली उलटफेर के चलते कुछ त्योहारों की ही तारीख अलग हो गई है अन्यथा आजादी के साल की तरह सभी कुछ एक जैसा हो जाता।
            डा.त्रिपाठी ने बताया कि आने वाला साल 2014 के तीज त्योहारों में आजादी का साल की तरह दिन की समानता है। बुधवार 1 जनवरी नया साल, मंगलवार 7 जनवरी गुरूगोविंद सिंह जयंती, रविवार 26 जनवरी गणतंत्र दिवस, बुधवार 19 जनवरी षिवाजी जयंती, रविवार 13 अप्रेल महावीर जयंती, सोमवार 14 अप्रेल आंबेडकर जयंती, शुक्रवार 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस, गुरुवार 2 अक्टूबर गांधी जयंती, गुरुवार 6 नवंबर गुरुनानक जयंती, गुरुवार 25 दिसंबर क्रिसमस, बुधवार 31 दिसंबर साल का आखिरी दिन ।
                 67 साल के बाद इस संयोग के साथ कई समानताओं ने नागरिकों का उत्साह को दोगुना कर दिया है। आने वाला साल में गणतंत्र दिवस ,स्वतंत्रता दिवस के साथ गुरुनानक देव जी की जयंती में आजादी के साल की यादें ताजा हो जाएंगी।इसलिए दोगुने उत्साह के साथ त्योहारों को मनाया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: