कुल पेज दृश्य

गुरुवार, 23 जनवरी 2014

डा.त्रिपाठी को मिला राष्ट्रपति सम्मान

राष्ट्रपति भवन में आयोजित सम्मान समारोह
.डा.शत्रुघ्न त्रिपाठी को राष्ट्रपति 
प्रणब मुखर्जी सम्मान देते हुए
राष्ट्रपति का प्रशस्ति पत्र
हृदय रोग का ज्योतिष शास्त्रीय निदान व उपचार
पत्थलगांव/     रमेेश शर्मा
    राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने विगत 17 जनवरी को हृदय रोग का ज्योतिष शास्त्रीय निदान एवं उपचार विषय पर बृहद कार्य योजना तैयार करने वाले यहां के ज्योतिषाचार्य डा.शत्रुघ्न त्रिपाठी को महर्षि वेदनारायण व्यास सम्मान देकर सम्मानित किया है।
      राष्ट्रपति भवन में आयोजित विशेष समारोह में डा.त्रिपाठी को संस्कृत में युवा प्रतिभा के प्रोत्साहन हेतु प्रणव मुखर्जी ने प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किया। डा. त्रिपाठी ने बताया कि हृदय रोग का ज्योतिष शास्त्रीय निदान एवं उपचार के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग नई दिल्ली के सहयोग से विस्तृत शोध कार्य किया गया था। डा.त्रिपाठी ने हृदय रोग के साथ अस्थमा रोग का भी ज्योतिष शास्त्रीय निदान एवं उपचार विषय पर शोध कार्य किया गया है। डा.त्रिपाठी ने ज्योतिष के क्षेत्र में सूर्य सिद्धन्तिया साफ्टवेयर का निर्माण कर एक बेहतर प्रस्तुति दी है।
         उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति व्दारा ज्योतिष विषय में अन्तर्विषयक शोध कार्य हेतु यह सम्मान 40 वर्ष तक की आयु के विद्धानों को उनके नए शोध कार्य पर ही प्रदान किया जाता है। हृदयरोग का ज्योतिष शास्त्रीय निदान एवं उपचार जैसे जटिल विषय पर शोध कार्य करने वाले डा.त्रिपाठी वर्तमान में काशी हिन्दू विश्वविद्यालय वाराणसी में असिस्टेंट प्रोफेसर ज्योतिष विभाग संस्कृतविद्या के पद पर पदस्थ हैं।
    डा.त्रिपाठी पत्थलगांव दुर्गा उत्सव समिति के प्रमुख पुरोहित एवं संरक्षक भी हैं। डा.त्रिपाठी को उनके शोध कार्य पर राष्ट्रपति पुरस्कार से नवाजे जाने पर शहर के लोगों ने उन्हे बधाई दी। यहंा प्रेस क्लब के संरक्षक रमेश शर्मा ने कहा कि यह मेहनत और काम में लगन का सम्मान है। यहां के साधुराम अग्रवाल, सुशील मित्तल, गोपाल अग्रवाल, सुनिल अग्रवाल अनिल अग्रवाल सहित अनेक लोगों ने उन्हे बधाई दी।



कोई टिप्पणी नहीं: