कुल पेज दृश्य

शनिवार, 7 सितंबर 2013

जशपुर जिले में नहीं है रेत खनन पर रोक



पत्थलगांव/ रमेश शर्मा 
    जशपुर जिले में मांड नदी तथा अन्य नदी नालों में जगह जगह रेत का अवैध खनन एवं परिवहन पर रोक नहीं लगने से कई जगह नदियों का प्रवाह बदल गया है। नदी के किनारों के बदलते स्वरूप को बचाने के लिए खनिज विभाग ने अभी तक कोई पहल नहीं की है। पत्थलगांव के जनपद अध्यक्ष अर्जुन साय का कहना है कि मांड तथा अन्य नदियों से लगातार रेत का अवैध उत्खनन से कई जगह पर नदियों का प्रवाह बदल गया है। इसकी रोक थाम के लिए सार्थक योजना पर क्रियान्वयन की जरूरत है।
    श्री साय ने बताया कि पत्थलगांव मुख्यालय से लगे किलकिला, नारायणपुर ठाकुरपोड़ी आदि गांवों में इन दिनो मांड नदी ,मैनी नदी सोनाजोरी नदी डोड़की नदी से रेत का बेतहाषा उत्खनन एवं परिवहन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कई स्थान पर जेसीबी का उपयोग कर नदी से रेत निकालकर भारी मात्रा में डम्प किया जा रहा है। जशपुर जिले की नदियों से बड़े पैमाने पर रेत का अवैध उत्खनन से कई जगह मिटटी का कटाव बढ़ गया है। तथा नदी का प्रवाह भी बदल गया है। श्री साय का आरोप है कि जिले में नदियों से रेत का अवैध उत्खनन को रोकने के लिए खनिज अधिकारियों ने कोई पहल नहीं की है, जबकि ग्रीन ट्रिब्यूनल की ओर से देश भर में नदी से रेत खनन पर रोक लगा दी गई है। 
    श्री साय ने बताया कि इन दिनों केवल मांड नदी से रेत का अवैध उत्खनन करके प्रति दिन 300 से 500 ट्रेक्टर रेत आस पास के निर्माण कार्यो में लाकर बेची जा रही है। मांड नदी के अलावा यहां के अन्य नदी नालों से भी रेत का अवैध उत्खनन धड़ल्ले से जारी है।इस पर रोक लगाने के लिए यदा कदा राजस्व अधिकारी व्दारा पहल तो की गई है पर रेत लाने वाले वाहनों के विरुद्ध ठोस कार्रवाई नहीं हो पाने से रेत का अवैध परिवहन करने वालों के हौंसले बुलंद हैं। श्री साय का आरोप है कि नदियों से रेत का अवैध उत्खनन करने वाले जांच के दौरान खनिज विभाग का फर्जी पिटपास का भी सहारा ले रहे हैं।वहीं कुछ परिवहनकर्ता ग्राम पंचायतों में टैक्स देने का दावा करते हैं।
कलेक्‍टर कहते हैं::::::::::::              
 जिला कलेक्टर एलएस केन ने बताया कि जशपुर जिले में मात्र दो खनिज निरीक्षक होने के कारण जांच का काम प्रभावित हो रहा है। उन्हांेने कहा कि जिले में नदियों के अलावा अन्य नदी नालों से रेत का अवैध उत्खनन की रोकथाम के लिए कड़ाई से कार्रवाई की जाएगी। श्री केन ने कहा कि जिले में खनिज अमला की कमी के बाद भी जिला मुख्यालय से विशेष टीम भेज कर रेत का अवैध खनन व परिवहन करने वालों के विरुद्ध अभियान चलाया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: