कुल पेज दृश्य

शुक्रवार, 28 मार्च 2014

कटनी गुमला एनएच पर मरम्मत की आड़ में भ्रष्टाचार



 बस स्टैण्ड का इंदिरा चौराहा पर बगैर रोलर
 के सड़क पर निर्माण सामग्री फैला रहे मजदूर
मरम्मत के नाम पर घटिया काम

नहीं सुधरी सड़क की बदहाली

 पत्थलगांव/         रमेश शर्मा

    शहर के बीच से गुजरने वाला कटनी गुमला राष्ट्रीय राज मार्ग की बदहाली को सुधारने के लिए एनएच विभाग के अधिकारियों ने फिर से मरम्मत के नाम पर लिपापोती का खेल शुरू कर दिया है। इस बार अम्बिकापुर शहर में सड़क मरम्मत का अनुबंध करने वाले ठेकेदार से पत्थलगांव में विशेष मरम्मत का काम करा कर धड़ल्ले से हेराफेरी करने की बात सामने आई है। यहां मरम्मत का कार्य के दौरान बगैर मापदंड तथा डामरीकरण में क्रेसर गिटटी के बदले धूल से भरी निर्माण सामग्री का उपयोग करने से सड़क का रख रखाव कार्य करते ही पुनः बदहाली का नजारा दिखने लगा है।

   यहां अम्बिकापुर मुख्य मार्ग पर सेन्ट्रल बैंक के आस पास धूल और गड्ढों की साफ सफाई के बगैर ही डामरीकरण कराने का कार्य के दो दिन बाद ही पुराने गड्ढे उभरने लगे हैं।

     कटनी गुमला राष्ट्रीय राज मार्ग के कि.मी क्रमांक 467 एवं 468 पर दो माह में तीन बार मरम्मत का कार्य किया जा चुका है। सड़क मरम्मत का इस कार्य में ठेकेदार व्दारा एनएच विभाग के नियमों को अनदेखा करके बगैर रोलर का उपयोग के ही डामर की लिपापोती कराई जा रही है। इसी यह सड़क सप्ताह भर के बाद पहले से भी ज्यादा जर्जर हो जा रही है।

   एनएच विभाग के सूत्रों का कहना है कि यहां शहरी क्षेत्र की लगभग 10 कि.मी इस सड़क पर मरम्मत कार्य के नाम पर प्रति वर्ष डेढ़ से तीन करोड़ रुपयों व्यय किया जा रहा है। इसके बाद भी शहरी क्षेत्र में मुख्य सड़क की बदहाली दूर नहीं हो पाई है। शहर में बीटीआई चौक से जशपुर रोड़ में पालिडीह तक एनएच सड़क की बेहद जर्जर हालत को ठीक करने के लिए अब तक सभी उपाय विफल हो चुके हैं।

अम्बिकापुर रोड़ में सेन्ट्रल बैंक के सामने
 धूल से भरी निर्माण सामग्री के साथ मरम्मत कार्य
       मुख्य सड़क पर बहता है नालियों का गंदा पानी

एनएच विभाग के कार्यपालन अभियंता एन एक्का का कहना है कि यहां सड़क के किनारे नाली का निर्माण नहीं होने से बार बार सड़क खराब हो जा रही है। उन्होंने बताया कि जशपुर रोड़ में छोटी पुलिया बनाने का प्रसताव को पांच साल के बाद भी स्वीकृति नहीं मिल पाई है। इसी तरह शहर में कई जगह घरों का निस्तार किया हुआ गंदा पानी को मुख्य सड़क पर छोड़ दिया जा रहा है। इस मामाले में नगर पंचायत के प्रभारी सीएमओ की निष्यकियता के चलते मुख्य सड़क बर्बाद हो रही है। यहां पर कन्या हाई स्कूल, सिविल अस्पताल, इंदिरा चौराहा तथा सेन्ट्रल बैंक के आस पास मुख्य सड़क की बदहाली के चलते यहां अम्बिकापुर में सड़क मरम्मत कार्य का अनुबंध करने वाले ठेकेदार से अतिरिक्त कार्य कराया जा रहा है। श्री एक्का ने कहा कि अभी लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने के कारण पूरे पत्थलगांव शहरी क्षेत्र में मुख्य सड़क की बदहाली को ठीक कर पाना सम्भव नहीं है। उन्होने कहा कि यहां कार्यरत मौजूदा ठेकेदार को कार्य की गुणवत्ता पर ध्यान देने के कड़े निर्देश दिए गए हैं।

              सड़क मरम्मत की आड़ में हेराफेरी

     यहां के राइस मीलर श्रवण अग्रवाल ने कहा कि पत्थलगांव का शहरी क्षेत्र में जगह जगह जर्जर सड़क के चलते यहां पैदल चल पाना भी दुभर हो गया है। कटनी गुमला राष्ट्रीय राज मार्ग  पर मरम्मत के नाम से कई बार ठेकेदारों को 50 ,50 लाख रू. के वर्क आर्डर देने की जांच होने से यहां भ्रष्टाचार का बड़ा मामला उजागर हो सकता है। उन्हांेने कहा कि अम्बिकापुर में मरम्मत कार्य का अनुबंध करने वाले ठेकेदार से पत्थलगांव में मरम्मत सामग्री के महज दो लोड की आड़ में एनएच विभाग के उपयंत्री व्दारा 10 ट्रक मरम्मत सामग्री की खपत बताई जा रही है। इस हेराफेरी के बाद मरम्मत कार्य की गुणवत्ता पर भी ध्यान नहीं देने से शहर के नागरिकों में आक्रोश व्याप्त है। 

            कलेक्टर करे सार्थक पहल

    यहां के उद्योगपति अशिष अग्रवाल ने कहा कि बीते पांच साल से इस सड़क पर नया डामरीकरण के कार्य की निविदा आमंत्रित नहीं की गई है। उन्हांेने कहा कि शहर के बीच से गुजरने वाली इस महत्वपूर्ण सड़क पर नया डामरीकरण का कार्य कराने से इसमें साईड की नाली तथा चौड़ीकरण के प्रावधान का भी लाभ मिल सकता है। इस नया डामरीकरण एवं चौड़ीकरण के कार्य की निविदा आमंत्रित नहीं करने से ही यहां पर मरम्मत कार्य की आड़ में भ्रष्टाचार का खेल धड़ल्ले से चल रहा है। श्री अग्रवाल ने कहा कि जनता के पैसों की बर्बादी को रोक अच्छी सेवा दिलाने के लिए जिला कलेक्टर को सार्थक पहल करनी चाहिए।




कोई टिप्पणी नहीं: