कुल पेज दृश्य

शुक्रवार, 26 अप्रैल 2013

सरकारी धार्मिक यात्रा पर निकला बुजुर्गो का दल


धार्मिक यात्रा में शामिल पत्थलगांव का दल
कई यात्री पहली बार करेंगे रेल यात्रा का अनुभव
 पत्थलगांव/      रमेश शर्मा
  छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत 54 बुजुर्गो का दल गुरूवार को पत्थलगांव से गुजरात का प्रसिध्द धार्मिक स्थल द्वारकाधीश के लिए रवाना हो गया। एक सप्ताह की यात्रा के दौरान यह दल गुजरात स्थित द्वारकाधीश, सोमनाथ तथा नागेश्‍वर सहित विभिन्न पर्यटन स्थलों का भ्रमण करेगा। धार्मिक यात्रा के इस दल में कई बुजुर्ग महिला भी शामिल थी। यहां बस से रायगढ़ रेल स्टेशन पहुंचने के बाद सभी यात्रियों का दल गुरूवार को विशेष ट्रेन से रवाना होगा।
  इस दल में कई ऐसे लोग थे जो पहली बार रेल यात्रा का अनुभव प्राप्त करेंगे। धार्मिक यात्रा में शामिल होने वाले आज यहॉं जनपद कार्यालय में एकत्रित हुए थे। सीईओ भजनसाय ने तीर्थ यात्रियों के दल को आवष्यक दिषा निर्देश तथा अन्य जानकारी देकर उन्हे शुभकामनाऐं दी। श्री साय ने बताया कि धार्मिक यात्रा में शामिल होने वालों का आवेदन मिलने के बाद उन्हे स्वास्थ्य परिक्षण के अलावा उनकी अन्य जरूरी तैयारिया करा दी गई थी।
   ग्राम पचंायत तिलडेगा की श्रीमती जेमाबाई ने राज्य सरकार की इस पहल की काफी सराहना की। उन्‍होंने कहा कि वह पहली बार प्रसिध्द धार्मिक स्थलों का भ्रमण के साथ रेल यात्रा का भी सुखद अनुभव करेगी। धार्मिक यात्रा में शामिल होने वाले कुछ बुजुर्ग अपने साथ सहायक को भी लेकर जा रहे हैं। ग्राम तिलडेगा का ही कुबेर राम अपने साथ एक सहायक को भी साथ लेकर पहुंचा था। ऐसे लोगों का कहना था कि उम्र अधिक होने के कारण यह धार्मिक यात्रा उनके लिए यादगार यात्रा साबित होगी। लुड़ेग की श्रीमती फुलो यादव, फुलमती, शिववरात्रि तथा ग्राम सुरंगपानी से यहॉं पहुंची सुलोचनी इस यात्रा को लेकर काफी उत्साहित थी। इन महिलाओं का कहना था कि घर में उनके बेटा बहु ने इस यात्रा के लिए प्रोत्साहित किया था। धार्मिक यात्रा में शामिल अन्य बुजुर्ग भी अपने परिवार के सदस्यों को धन्यवाद दे रहे थे। इन बुजुर्गो का कहना था कि एक साथ आसपास के लोगों का दल में शामिल रहने से उन्हे अकेलेपन का अहसास नहीं होगा।  


कोई टिप्पणी नहीं: