कुल पेज दृश्य

सोमवार, 18 मार्च 2013

कृषि उत्पादकता में श्रेष्ठ प्रदर्शन: मनोज अंबस्थ सम्मानित

कृषि मंत्री से पुरस्कार ग्रहण करते हुए
 तिलडेगा के किसान मनोज अम्बस्थ

पत्थलगांव/ रमे शर्मा
    जशपुर जिले में कृषि उत्पादकता के क्षेत्र में श्रेष्ठ प्रदर्श न करने वाले ग्राम तिलडेगा के कृषक मनोज अंबस्थ को इस वर्ष एक्सटेंशन रिफार्म्स (आत्मा) योजनांतर्गत कृषि उत्पादकता पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। रायपुर के कृषि महाविद्यालय में आयोजित एक समारोह में कृषि मंत्री चंद्रशेखर साहू ने उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किया। श्री अम्बस्थ ने अपने छोटे से गांव में सुविधाओं का अभाव के बाद भी श्री पदयति से धान की बम्फर पैदावार ली है। इस किसान ने उन्नत खेती अपना कर दूसरे किसानों को भी प्रेरण दी है।
       यहां वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी श्रीमती अनिता एक्का ने बताया कि कि कृषि क्षेत्र में उत्पादकता को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा एक्सटेंशन रिफॉर्म्स योजना संचालित की है। इस योजना के तहत उत्कृष्ट कृषि आधारित उत्पादन के लिए राज्य सरकार द्वारा कृषि उत्पादकता पुरस्कार प्रदान किया जाता है। इस योजना के लिए प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों से कृषकों का चयन किया गया था। इसमें पत्थलगांव विकासखंड से कृषि उत्पादकता के लिए श्रेष्ठ कृषक के रूप में तिलडेगा के उन्नतषील कृषक मनोज अम्बस्थ चयनित हुए थे। उन्होने बताया कि बीते सप्ताह रायपुर के कृषि महाविद्यालय में आयोजित एक रंगा रंग समारोह में प्रदेश के कृषि मंत्री चंद्रशेखर साहू ने उन्हें 25 हजार रू का चेक और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।
     कृषि उत्पादकता में श्रेष्ठ प्रदर्षन करने वाले किसान श्री अम्बस्थ ने बताया कि उन्होंने परंपरागत व्यवसाय के रुप में कृषि को एक नया आयाम दिया है। इस किसान का कहना था कि खेती के काम में नई तकनीकों और कुशल प्रबंधन की बदौलत उन्होंने प्रति ईकाई फसलोत्पादन में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। उल्लेखनीय है कि यह पुरस्कार हासिल करने वाले वह क्षेत्र के पहले कृषक हैं।
                        किसान बदल सकते हैं तस्वीर
   श्री अम्बस्थ को कृषि उत्पादकता के क्षेत्र में सम्मानित करने परयहां के किसानों ने प्रसन्नता व्यक्त की है। विधायक रामपुकार सिंह ने कहा कि मनोज अम्बस्थ ने खेती के काम काज में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने से दूसरे किसानों को भी उनके अनुभव का लाभ मिल सकेगा।श्री सिंह ने कहा कियहां खेती के क्षेत्र में काम करने की असीम संभावनाऐं हैं। किसानों को सिंचाई के लिए छोटे बांध तथा अन्य सुविधाऐं मुहैया करा कर यहां  की तस्वीर बदली जा सकती है।
  यहां के पूर्व मंडी अध्यक्ष डमरूधर यादव का कहना था कि पत्थलगांव के किसान ने कृषि उत्पादकता के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करके वे आस-पास के किसानों के लिए एक मिसाल बनकर उभरे हैं। श्री यादव ने कहा कि इस अंचल में धन की दोहरी फसल लगाई जाती है।  तिलडेगा गांव के किसान को मिले इस सम्मान से दूसरे किसानों का भी उत्साह बढ़ेगा। श्री अम्बस्थ को सम्मानित करने पर यहां कृषक समाज के प्रतिनिधियों और कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ किसान नेता वेदप्रका मिश्रा, राजेश  अग्रवाल ,विजय त्रिपाठी,वेदप्रकाश मिश्रा,हरगोविंद अग्रवाल, सुरेन्द्र चेतवानी, मुकेश अग्रवाल, नीरज गुप्ता, छत्रमोहन यादव,निसामुद्दीन खान ने बधाई दी है।


कोई टिप्पणी नहीं: