कुल पेज दृश्य

शनिवार, 17 नवंबर 2012

रंग लाई अखबारनवीश की खबर


        संवरने लगा अव्यवस्थित मुक्तिधाम


पत्थलगांव/
        जशपुर जिले के पत्थलगांव में मुक्तिधाम का जीर्णोध्दार करने के लिए रोटरी क्लब के सदस्यों ने सार्थक पहल के बाद अच्छे परिणाम दिखने लगे हैं। रोटरी क्लब के सदस्यों व्दारा  मुक्तिधाम परिसर में छायादार एवं फूलों के पौधे रोप कर  पर्यावरण सरंक्षण की दिशा में भी सराहनीय पहल की जा रही है।
            पत्थलगांव  मुक्तिधाम की अव्यवस्था को सुधारने के लिए मुख्य व्दार लगा कर चारों तरफ की बाउन्ड्री को ठीक कराया गया है।मुक्तिधाम परिसर में चारो तरफ कचरे का ढ़ेर को हटा कर अच्छी व्यवस्था करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके अलावा मुक्तिधाम का प्रवेश व्दार पर भी लोहे का आकर्षक गेट लगा कर सुरक्षा के पुख्ता इन्तजाम किए गए हैं।
    पिछले दिनो स्थानीय अखबार नवीश ने मुक्तिधाम में व्याप्त अव्यवस्था की खबर को प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया था। इस खबर के बाद रोटरी क्लब के अध्यक्ष महेन्द्र अग्रवाल तथा सक्रिय सदस्य माधव शर्मा,हरगोविन्द अग्रवाल ने मुक्तिधाम के जीर्णोध्दार का बीड़ा उठाया था।रोटरी क्लब के सदस्यों ने क्लब के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर डा.अशोक कुमार सिंह के पत्थलगांव प्रवास के दौरान मुक्तिधाम के जीर्णोध्दार का प्रस्ताव रखा थ। इस कार्य को समाज सेवा का बेहतर काम बताते हुए डा.सिंह ने तत्काल 25 हजार रू.की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई थी।रोटरी क्लब के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर का प्रोत्साहन के बाद  के पार्षद रामअवतार अग्रवाल ने भी इस कार्य के लिए 50 हजार रू.का योगदान दिया था।पत्थलगांव मुक्तिधाम को व्यवस्थित करने के काम में शहर के कई दान दाताओं ने आर्थिक सहायता देकर रोटरी क्लब के सदस्यों की इस पहल के लिए सराहना की जा रही है।
              मुक्तिधाम में पर्यावरण संरक्षण की योजना
   यहां का मुक्तिधाम की रखवाली पर ध्यान नहीं देने के फलस्वरूप ही  के सामान पर चोरों की नजर पड़ गई थी। अज्ञात चोरो ने मुक्तिधाम का अंतिम संस्कार स्थल पर लगाए गए लोहे के मजबूत खम्भों को काट कर गायब कर दिया था। इन सामग्री को पुनः स्थापित कर  ज्यादातर अव्यवस्थाओं को दूर कर लिया गया है।  रोटरी क्लब के अध्यक्ष श्री अग्रवाल ने बताया कि लोगों का अंतिम पड़ाव का महत्वपूर्ण स्थान को बेहतर बनाने के लिए सभी का सहयोग और मशविरा लिया जा रहा है। जीर्णोध्दार के काम में पर्यावरण सरक्षंण को भी प्राथमिकता दी गई है। मुक्तिधाम के चारों ओर छायादार एवं फूल के पौधे रोप कर इनकी रखवाली की भी व्यवस्था की जाऐगी। उन्होने कहा कि गरीब तबका के लोगों को अपने परिजन का अंतिम संस्कार करने में परेशानियों को दूर करने में भी रोटरी क्लब के सदस्य सहयोग देंगे।  मुक्तिधाम परिसर में ही अंतिम संस्कार की सामग्री उपलब्ध कराने के साथ अन्य जरूरी सुविधाओं का भी विस्तार करने की योजना है।मुक्तिधाम का जीर्णोध्दार के कार्य में रोटरी के पदाधिकारी रमेश अग्रवाल, अशोक आदिवासी, प्रवीण गर्ग, पप्पू शर्मा, श्रीमती आरती,आशिष अग्रवाल, विकास अग्रवाल,शेखर त्रिपाठी, बलदेव नायक, डा.बीएल भगत तथा मनोज अम्बस्थ का सराहनीय योगदान रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं: