कुल पेज दृश्य

शनिवार, 17 नवंबर 2012

सार्थक दीपावली से गरीबों के चेहरों पर छाई खुशी


   रमेश  शर्मा
पत्‍थलगॉव
    छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में दीयों का त्यौहार पर महंगी रोशनी और पटाखों का कानफोड़ू शोर से अलग हट कर दूरस्थ पहाड़ी कोरवा बस्ती में रहने वाले बच्चों के साथ सार्थक दीपावली मनाने का प्रेरणा दायक कार्यक्रम की सभी ने सराहना की है।
     गरीबों के साथ सार्थक दीपावली मनाने के लिए बगीचा के प्रमुख समाजसेवी मकेश शर्मा के व्दारा यह पहल की गई थी। श्री शर्मा ने बगीचा तहसील अन्तर्गत पहाड़ी कोरवाओं की बस्ती रोकड़ा, देवडाढ़ और कचंनडीह जैसे दूरस्थ एवं पहुंच विहिन गांवों में पहुंच कर इस वर्ष गरीबों के चेहरों पर मुस्कान लाने का प्रयास किया था। उनके छोटे से प्रयास की बदौलत तीन पहाड़ी कोरवा गांव के अनेक गरीब तबका के लोगों ने शहरी लोगों की तरह नए कपड़े पहनकर रंगीन आतीशबाजी की रोशनी से अपने कच्चे घरों में उजियारा फैलाया है। मुकेश शर्मा का कहना था कि दूसरों को खुशी देकर जो आनंद मिलता है उसे किसी भी तरह अभिव्यक्त नहीं किया जा सकता है।
                        पत्रकार की प्रेरणा
     दरअसल यहां पहाड़ी कोरवा तथा अन्य गरीब तबका के लोगों के लिए प्रशासनिक अधिकारी और अन्य जिम्मेदार लोग केवल बयानबाजी करके रह जाते हैं। आजादी के 65 साल के बाद भी यहंा के गरीबों का रहन सहन में कोई बदलाव नहीं आ पाया है।जिले के कुछ सक्रिय पत्रकार इन बेसहारा लोगों की पीड़ा को प्रमुखता के साथ जरूर उठाते हैं मगर शासकीय अमला ने  इस दिशा में कभी भी सार्थक पहल नहीं की है। मुकेश शर्मा का कहना था कि उन्होने पहाड़ी कोरवा तथा गरीबों की पीड़ा पर ईमानदारी के साथ कलम चलाने वाले पत्रकार की प्रेरणा से ही गरीबों के साथ दीपावली की ख्‍ुशी बांटने का निर्णय लिया था। वे अन्य त्यौहारों में भी इस परम्परा को जीवित रखेंगे। 
  जशपुर जिले के ज्यादातर बड़े कस्बे और शहरों में मगंलवार को जब सभी लोग अपने घर और प्रतिष्ठानों में विद्युत झालर की साज सज्जा और तेज आवाज के पटाखे फोड़ने में ब्यस्त थे उस समय यहंा प्रमुख समाज सेवी मुकेश शर्मा अपने ग्रामीण साथियों के साथ गरीब बच्चों के चेहरों पर खुशी की मुस्कान लाने की कोशिश कर रहे थे। बगीचा के समीप रोकड़ा,देवडाढ़ और कचंनडीह गांव में रहने वाले पहाड़ी कोरवा परिवार के दो दर्जन से अधिक बच्चों को नए कपड़ों के साथ रंग बिरंगी फूलझड़ी मिली तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं था। मुकेश शर्मा ने इन गांवों में पहुंच कर पहाड़ी कोरवा परिवार की महिलाओं को साड़ी तथा अन्य बुजूर्गो को ठंड से बचने के लिए कम्बल का भी वितरण किया ।श्री शर्मा का कहना था कि  गरीबों के चेहरों पर जो खुशी झलक रही थी उसका सुखद अहसास को वे आज भी नहीं भूला पाए हैं।गरीबों के साथ सार्थक दीपावली मनाने के इस कार्यक्रम में ग्राम पंचायत रोकड़ा के सरपंच मंगरूराम,केशव यादव, भगवानों, पवन सिंह, संजय सिंह सहित अन्य लोग भी शामिल थे।



3 टिप्‍पणियां:

Kaushal Sharma ने कहा…

Jeena isi ka naam hai....... bahut hi behtrin pahl h salaam h h aise vykti ko.:)

SK ने कहा…

Jeena isi ka naam hai....... bahut hi behtrin pahl h salaam h h aise vykti ko.:)

SK ने कहा…
इस टिप्पणी को एक ब्लॉग व्यवस्थापक द्वारा हटा दिया गया है.